कृषि कानून के खिलाफ राहुल गांधी की ‘ट्रैक्टर रैली’ को हरियाणा आने से पहले पुलिस ने रोका, फिर मिली इजाजत

0
3

फ़ौजि़या अफ़ज़ाल संवाददाता: नई दिल्ली

कृषि कानून (Farm Laws) के खिलाफ राहुल गांधी की ‘ट्रैक्टर रैली’ को हरियाणा के बॉर्डर पर रोक दिया गया है. राहुल गांधी कृषि कानूनों के खिलाफ तीन दिनों की रैली निकाल रहे हैं. वो मंगलवार को पंजाब से हरियाणा आ रहे थे. तभी यहां पर दर्जनभर पुलिसकर्मियों ने उनकी रैली को अंदर आने से रोक दिया था. हालांकि, बाद में राहुल गांधी के ट्रैक्टर सहित तीन ट्रैक्टरों और बस 100 लोगों को राज्य में प्रवेश करने की इजाजत दे दी गई.

राहुल गांधी ने कहा कि ‘उन्होंने हमें हरियाणा बॉर्डर पर रोक दिया है. मैं यहां तब तक रहूंगा, जब तक यह खुल नहीं जाता है. अगर दो घंटे लगते हैं तो दो घंटे, या चाहे छह घंटे लगे, 24, 100, 200 या 500 घंटे लगे…कितना भी वक्त लगे, हम नहीं हिलेंगे.’ कांग्रेस नेता ने कहा, ‘जब वो रास्ता खोलेंगे तो मैं शांति से आगे बढ़ूंगा, तब तक मैं शांति से यहीं रहूंगा.’

राहुल की पंजाब से बढ़ रही रैली को रोकने के लिए यहां पर बहुत से पुलिसकर्मी यहां कांग्रेस कार्यकर्ताओं को रोकने के लिए बैरिकेडिंग करते देखे गए, वहीं रोके गए कार्यकर्ता नारेबाजी करके बैरिकेडिंग तोड़ने की कोशिश करते हुए दिखे.

बता दें कि राहुल कृषि कानूनों के खिलाफ ट्रैक्टर रैली के जरिए खेती बचाओ यात्रा पर निकले हैं. वो अभी पंजाब में थे और उन्हें अब हरियाणा आना था. हालांकि, हरियाणा सरकार ने सोमवार को ही इस पर प्रतिक्रिया दी थी. हरियाणा के गृह मंत्री अनिल विज ने सोमवार को कहा था कि अगर राहुल गांधी अपनी ट्रैक्टर रैलियों के लिए कुछ लोगों के साथ राज्य में प्रवेश करते हैं तो हरियाणा सरकार को कोई समस्या नहीं है, लेकिन उन्हें माहौल ‘खराब करने के लिए बड़ी भीड़ लाने की अनुमति नहीं दी जाएगी.

राहुल गांधी का हरियाणा में जो कार्यक्रम है, वो उसके मुताबिक, वो मंगलवार की रात और बुधवार का दिन हरियाणा में बिताने वाले हैं. कांग्रेस नेताओं के मुताबिक, हरियाणा की अपनी दो दिवसीय यात्रा के दौरान राहुल गांधी पिहोवा में किसानों की एक सभा को संबोधित करने वाले थे. फिर एक रात कुरुक्षेत्र में रुकना है. बुधवार की सुबह उन्हें पिपली जाकर किसानों से मुलाकात करनी है. पिपली में 10 सितंबर को कृषि कानूनों के खिलाफ प्रदर्शन के दौरान किसानों पर कथित रूप से लाठीचार्ज किया गया था. इसके बाद राहुल का निलोखेड़ी और करनाल का दौरा करके दिल्ली लौट जाने का प्रोग्राम है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here