दिल्ली में केस के दोगुना होने की दर करीब 11 दिन के आसपास – स्वास्थ्य मंत्री सतेंद्र जैन

0
4
  • विजय कुमार ( नई दिल्ली )

दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सतेंद्र जैन ने कहा कि दिल्ली में कल रात 12 बजे तक कुल 9755 पॉजिटिव केस आए है, जिसमें कल जो मामले सामने आए वो 422 हैं और कल की तारीख में 276 लोग ठीक हुए हैं। अभी तक कुल 4202 लोग ठीक हो चुकें है। अभी तक दिल्ली में कुल 148 मौतें हुईं हैं और एक्टिव केस अभी 5405 है।

बाॅर्डर पर एकत्र हो रहे प्रवासियों को लेकर स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि दिल्ली सरकार ने पुलिस से कहा है कि इस तरह के आवागमन को रोका जाए और दिल्ली सरकार ने प्रबंध किये हैं कि जो लोग भी बाहर जा रहे हैं, उनको ट्रेन के द्वारा भेजा जाना है। सभी लोगों को जो भी बाहर जाना चाहते हैं, उन्हें जल्द से जल्द केंद्र सरकार के सहयोग से भेजा जाएगा।
उन्होंने कहा कि प्रवासियों को मूल प्रदेश भेजने के लिए दिल्ली सरकार सबका पंजीकरण कर रही है। एक ट्रेन में 1200 से 1500 तक लोग आतें हैं, तो उस हिसाब से ज्यादा से ज्यादा ट्रेनों का इंतजाम करके भेजा जाएगा।

केस बढ़ने के बावजूद कंटेन्मेंट की संख्या नहीं बढ़ने के सवाल पर स्वास्थ्य मंत्री सतेंद्र जैन ने कहा कि काफी ऐसे मामले आ रहे हैं, जैसे हाॅस्पिटल, व बीएसएफ के हैं। पुलिस के बहुत सारे केस आ रहे हैं। इसके अलावा स्वास्थ्य कर्मचारियों के काफी केस आए हैं और अस्पतालों में जो भर्ती हैं, उनके भी काफी केस आए हैं। केस का जो भी नया एरिया आएगा, उसे सीधे कंटेन्मेंट जोन घोषित कर दिया जाएगा।

स्वास्थ्य मंत्री सतेंद्र जैन ने कहा कि दिल्ली में केस के दोगुना होने की दर करीब 11 दिन के आसपास है। अगर कल का आंकड़ा देखा जाए, तो लगभग 4 से 4.5 प्रतिशत ग्रोथ दर है, परन्तु ग्रोथ दर 4.5 प्रतिशत के हिसाब से तो केस के दोगुना होने की दर 18 दिन बन जाता है। लेकिन इसमें हम देखते हैं कि जीतने भी केस आज हैं, इससे आधे कितने दिन पहले थे। इससे आधे केस 11 दिन पहले थे। इसलिए फिलहाल दिल्ली में केस दोगुना होने की दर करीब 11 दिन है।

लाॅकडाउन-4.0 में दिल्ली को मिलने वाली सहूलियतों को लेकर स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि केंद्र सरकार को सारे सुझाव दे दिए गए हैं। इसमें जनता से मिले सुझाव भी शामिल हैं। आज शाम तक स्थिति स्पष्ट हो जाएगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here