पलामू: हुसैनाबाद के शिक्षक विश्वजीत चौबे ने बनाया हैंड सैनिटाइजर मशीन 

0
8
  • पलामू के शिक्षक विश्वजीत ने बनाया हैंड सैनिटाइजर मशीन
स्नेहा/पीयूष पाण्डेय, हुसैनाबाद। पूरा देश कोरोना से युद्ध लड़ रहा है । सभी लोग इसमें अपने अपने स्तर से अपनी भागीदारी सुनिश्चित कर रहे हैं। ऐसे में क्षेत्र के उच्च विद्यालय कामगारपुर के शिक्षक विश्वजीत कुमार चौबे ने एक अनोखी हैंड सेनीटाइजर मशीन का ईजाद किया है। यह मशीन मात्र 225 रूपय की लागत से घरेलू सामानों से निर्मित है जिसे सार्वजनिक जगह पर आम आदमी के हैंड सेनिटाइजेशन के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है ।
इस मशीन में पैर के पास लगे लीवर को दबाने से ऊपर निर्मित चेंबर में ऑटोमेटिक सैनिटाइजर का प्रवाह होने लगता है जिससे हाथ को सेनिटाइज किया जा सकता है । शिक्षक विश्वजीत कुमार चौबे ने बताया कि यह मशीन आज की जरूरत है तथा इसका प्रयोग व्यापक स्तर पर होना चाहिए ।
उन्होंने सरकार से निवेदन करते हुए कहा है की विभिन्न कंपनियों के माध्यम से ऐसे मशीन निर्माण कराया जाए तथा सार्वजनिक जगह पर अधिक से अधिक संख्या में लगाया जाए जिससे कोरोना से लड़ा जा सके । मशीन की क्षमता 5 लीटर है जिससे भीड़भाड़ वाली जगह पर भी पूरे दिन लोग अपना हाथ सैनिटाइज कर सकते हैं । हलाँकि आवश्यकतानुसार इसकी क्षमता बढ़ाई घटाई भी जा सकती है।
आसपास के क्षेत्रों में मशीन चर्चा का विषय बना हुआ है जिसे सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करते हुए शिक्षक विश्वजीत कुमार चौबे के द्वारा प्रदर्शित किया जा रहा है। शिक्षक के इस अनूठे अविष्कार के लिए प्रधानाध्यापक सुरेन्द्र प्रसाद, सेवानिवृत डी इस पी राम किंकर सिन्हा, शिक्षक भंवर सिंह, राजेश कुमार मिश्रा, सूरज कुमार, मनोज कुमार सिंह, विद्यालय प्रबंधन समिति के अध्यक्ष लवकेश कुमार सिंह आदि ने शिक्षक को बधाई दी है। उल्लेखनीय है कि शिक्षक बिश्वजीत कुमार चौबे सदैव नव प्रयोग करते रहते हैं, कुछ दिन पहले इन्होंने भूकंप सूचक मशीन का निर्माण किया था जो क्षेत्र में सुर्खियों में था।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here