दिल्ली में लॉकडाउन व कर्फ्यू उल्लंघन पर दिल्ली पुलिस 6 हजार से अधिक लोगों पर लिया एक्शन

0
2

विजय कुमार
नई दिल्ली। राजधानी दिल्ली में कोरोना वायरस की वजह से लॉकडाउन के साथ-साथ कर्फ्यू लगा दिया गया है। केन्द्र सरकार से लेकर राज्य सरकारे तक लोगों को इस वायरस से बचने के लिए लोगों से घर पर ही रहने की अपील की है। दूसरी तरफ कुछ ऐसे लोग भी है जो, इसकी परवाह किए बिना सडकों पर निकल रहे है। यही कारण है कि अब सरकार ने भी समझ लिया है कि लोग माननें वाले नहीं है। इसी को लेकर अब सरकार ने शक्ति से निपटना शुरू कर दिया है। जिसके तहत लॉकडाउन और कर्फ्यू का उल्लंघन करने वालों पर दिल्ली पुलिस भी एक्शन ले रही है। म्ंगलवार को लॉकडाउन और कफर्यू के दौरान नियमों का उल्लंघन करने पर पुलिस ने विभिन्न धाराओं में करीबन 6 हजार से अधिक चालान किए है। जबकि सोमवार को लॉकडाउन का उल्लंघन करने वाले करीबन 900 से अधिक लोगों पर एक्शन लिया गया था।
दिल्ली पुलिस ने मंगलवार को ट्वीट दिल्ली की जनता से अनुरोध है कि लॉकडाउन का सख्ती से पालन करें। आप की जानकारी के लिए कल हमने लॉकडाउन और कफर्यू का उल्लघंन करने वाले ज्यादा लोगों पर आईपीसी और डीपी एक्ट के तहत कार्यवाही कर रहें है। इस दौरा लोगों को यह भी बताया जा रहा है कि घर में रहें, सुरक्षित रहें।
वहीं लॉकडाउन व कर्फ्यू के दौरान लोगों को हिदायत भी दी जा रही है कि लोग घर में ही रहें और बाहर ना निकलें। हालांकि, जो लोग ऐसे क्षेत्र में काम करते हैं जो काफी जरूरी हैं और लॉकडाउन कफर्यू के वक्त उन्हें खोलने की इजाजत है उन्हीं में काम करने वालों को बाहर जाने की इजाजत दी जा रही है।
यहीं नहीं दिल्ली से अक्षरधाम से नोएडा जाने या आने वाले लोगों के लिए तो दिल्ली पुलिस ने एक स्पेशल लेन बनाई है, ताकि अगर इमरजेंसी सेवा में लोगों को निकालना हो या इसका इस्तेमाल किया जा सकता है। हालांकि देखने को यह भी आया है कि लोग पुलिस को कफर्यू के दौरान चकमा देने के इरादे से छोटी-छोटी गलियों में से निकलकर बाहर आ रहें है। जिसको रोकने के लिए पुलिस ने मुख्य रोडों पर बेरिकेट लगाए हुए है।
मालूम हो कि दिल्ली सरकार ने ऐलान किया था कि लॉकडाउन के दौरान बैंक, डेरी, एटीएम, रोजमर्रा का सामान, मीडिया समेत कुछ अन्य काफी जरूरी क्षेत्र के लोगों को ही बाहर जाने की इजाजत है। दिल्ली पुलिस के आला अधिकारियों ने जरूरी चीजों को लाने ले जाने वालों को 2319 पुलिस पास भी मुहैया करवाए है। पास लेने वाले कर्फ्यू या लॉकडाउन के दौरान इस्तेमाल किया जा सकता है। जिसको दिखाकर वह बेरोक टोक जनता को जरूरी चीजें मुहैया करवा सकेंगे। मालूम हो कि सोमवार को दिल्ली-नोएडा एक्सप्रेस-वे पर भारी जाम देखने को मिला था।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here