कोरोना: ATM से पैसे निकालते समय इन बातों का रखें ध्यान

0
3

कोरोना वायरस पूरी दुनिया में फैल रहा है और इससे संक्रमित होने वालों का आंकड़ा लगातार बढ़ता ही जा रहा है. ताजा मामला गुजरात का है, जहां ATM के इस्तेमाल से सेना के 3 जवानों को कोरोना हो गया है. ATM से पैसे निकालते समय कुछ खास सावधानियां रखनी चाहिए ताकि आप कोरोना से बचे रहें.  केंद्र और राज्यों की सरकारें इसके संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए तमाम कदम उठा रही हैं. देश में तमाम राज्यों ने लॉकडाउन का भी एलान किया है. हालांकि, इसमें कुछ जरूरी सेवाओं को छूट दी गई है. इसमें एटीएम से पैसे निकालना भी शामिल है. ग्राहकों को एटीएम का इस्तेमाल करते हुए कुछ सावधानियां अपनाने को कहा है. आइए इन सेफ्टी टिप्स के बारे में जानते हैं.

  • घर से जब भी बाहर निकलें, अपने साथ सैनिटाइजर जरूर रखें. अगर आपने किसी भी सतह को छुआ है तो तुरंत सैनिटाइजर से हाथों को साफ करें.
  • अगर एटीएम के कमरे में कोई व्यक्ति मौजूद है और वह पहले से उसका इस्तेमाल कर रहा है, तो एटीएम में न जाएं.
  • एटीएम रूम में अलग-अलग जगहों को छूने से बचें.
  • अगर आप फ्लू से जूझ रहे हैं, तो एटीएम का इस्तेमाल करने से बचें.
  • खांसते और छींकते समय अपने मुंह को बाजू या रुमाल से ढक लें. यह बेहद जरूरी है.
  • एटीएम के कमरे में इस्तेमाल किए गए टिश्यू या मास्क को न फेंकें.
  • इसके साथ ही डिजिटल प्लेटफॉर्म्स जैसे YONO, INB, BHIM SBI आदि का बिना कैश के संबंधित ट्रांजैक्शन के लिए इस्तेमाल करें.

इंडियन बैंक एसोसिएशन (IBA) ने भी कुछ गाइडलाइंस जारी की थीं जिनकी मदद से बैंक कर्मचारी और खाताधारक इस तेजी से संक्रमित होने वाली बीमारी से सुरक्षित रह सकते हैं. अपने सुझावों में IBA ने खाताधारकों को कहा कि वे बैंक की शाखाओं में जानें से बचें और घर से ही इंटरनेट बैंकिंग की सुविधा का इस्तेमाल करके ऑनलाइन बैंकिंग करें. लोगों को भुगतान के लिए फिजिकल करेंसी की जगह डेबिट कार्ड और क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल करने की सलाह दी है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here