योगी सरकार ने एनपीआर पर लगाई रोक:पहले चरण का काम कोरोना संकट के कारण रुका

0
4

कोरोना वायरस संक्रमण की वजह से उत्तरप्रदेश सरकार ने एनपीआर (नेशनल पॉपुलेशन रजिस्टर) प्रक्रिया पर फिलहाल रोक लगा दी है. राज्य के प्रमुख सचिव जितेंद्र कुमार ने शुक्रवार को एनपीआर पर रोक का आदेश जारी किया है.

इसे लेकर सरकार की ओर से प्रमुख सचिव जितेंद्र कुमार ने आदेश जारी किए हैं। आदेश में कहा गया है कि राष्ट्रीय जनसंख्या रजिस्टर 2021 के पहले चरण के कामों को फिलहाल रोक दिया जाए। इसके बारे में प्रदेश के सभी जिलों के जिलाधिकारी और मंडलायुक्त को भी सूचित कर दिया गया है।
मालूम हो कि कोरोना वायरस के बढ़ते प्रकोप के कारण देशभर में 25 मार्च से लॉकडाउन लगाया गया है। लॉकडाउन के साथ ही केंद्र सरकार ने एनपीआर और जनगणना के कामों को भी रोकने के आदेश दिए थे। इसे लेकर गृहमंत्रालय की ओर से आदेश जारी किए गए थे।

इसी के मद्देनजर अब उत्तर प्रदेश सरकार ने यह फैसला लिया है। गृह मंत्रालय ने अपने आदेश में कहा था कि राष्ट्रीय जनसंख्या रजिस्टर को अपडेट किए जाने और वर्ष 2021 की जनगणना के पहले चरण का काम कोरोना संकट की वजह से निर्धारित समय पर नहीं शुरू हो पाएगा।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा 21 दिन के लॉकडाउन का एलान किए जाने के साथ ही इन कामों को भी तत्काल रोकने के आदेश दिए गए थे। मंत्रालय की ओर से बताया गया था कि एनपीआर और जनगणना के काम एक अप्रैल से 30 सितंबर के बीच में पूरे होने थे, लेकिन कोरोना वायरस की रोकथाम को प्रमुखता देने की वजह से इन्हें रोकने का फैसला लिया गया है।

उत्तर प्रदेश में कोरोना संक्रमितों की संख्या तेजी से बढ़ती जा रही है. शुक्रवार को हापुड़ में 10, मेरठ में नौ, प्रयागराज में 7 नए मरीज मिले हैं, जिसके बाद यूपी में संक्रमितों की संख्या 4057 हो गई है. प्रदेश के सभी 75 जिले अब कोरोना की जद में आ चुके हैं. इसके अलावा पूरे प्रदेश में 159 नए मरीज सामने आए हैं.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here